Zomato का 'क्विक' क्विट: 15 मिनट की फूड डिलीवरी सेवा हुई मेन ऐप से गायब

Zomato का 'क्विक' क्विट: 15 मिनट की फूड डिलीवरी सेवा हुई मेन ऐप से गायब



ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने अपनी महत्वाकांक्षी 15 मिनट की फूड डिलीवरी सेवा 'क्विक' को लॉन्च के महज चार महीने बाद ही रोक दिया है। कंपनी ने इस फीचर को चुपचाप अपने मुख्य ऐप से हटा दिया है, जिससे कई उपयोगकर्ता हैरान हैं।


'क्विक', जिसे Zomato Everyday के एक अभिन्न हिस्से के रूप में पेश किया गया था, को Zomato ऐप के होमपेज पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया था। यह सेवा चुनिंदा रेस्तरां से दो किलोमीटर के दायरे में रेडी-टू-ईट व्यंजन पहुंचाने का वादा करती थी। हालांकि, अब यह बेंगलुरु, गुरुग्राम, हैदराबाद, मुंबई और अन्य प्रमुख शहरों में उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि Zomato इस सुविधा को पूरी तरह से बंद न करके भविष्य में इसका एक नया संस्करण पेश कर सकता है।


आश्चर्यजनक रूप से, 'क्विक' सेवा, जो पहले Zomato के एक्सप्लोर पेज पर एक समर्पित अनुभाग के रूप में दिखाई देती थी, मार्च के आसपास ऐप पर कुल ऑर्डर वॉल्यूम का लगभग 8 प्रतिशत हिस्सा थी। इस अल्पकालिक सफलता के बावजूद, कंपनी ने इसे मुख्य ऐप से हटाने का फैसला किया है।


यह कदम Zomato का अपने मुख्य ऐप के तहत किक फूड डिलीवरी बाजार में पैठ बनाने का दूसरा प्रयास था। इससे पहले, कंपनी ने 2022 में 'जोमैटो इंस्टेंट' लॉन्च किया था, जिसने बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में 10 मिनट में फूड डिलीवरी का वादा किया था। हालांकि, यह सेवा जनवरी 2023 तक बंद कर दी गई थी और बाद में इसे 'जोमैटो एवरीडे' से बदल दिया गया, जो समान डिलीवरी समय-सीमा वाली होम-स्टाइल मील सेवा थी। अब 'एवरीडे' टैब भी ऐप से गायब हो गया है।


हालांकि Zomato के मुख्य ऐप पर अब त्वरित फूड डिलीवरी का विकल्प उपलब्ध नहीं है, लेकिन कंपनी ने 'बिस्ट्रो बाय ब्लिंकइट' नामक एक नई सेवा शुरू की है। यह एक अलग सेवा है जो ब्लिंकइट के डार्क स्टोर्स में तैयार किए गए फास्ट-मूविंग, रेडी-टू-ईट व्यंजन पेश करती है। यह ऐप स्नैक्स, छोटे भोजन और बेकरी आइटम को तेजी से वितरित करने पर केंद्रित है, जो Zomato की त्वरित वाणिज्य रणनीति में एक और बदलाव का संकेत देता है।


Zomato के त्वरित डिलीवरी प्रयोगों की यह श्रृंखला दर्शाती है कि कंपनी तीव्र गति वाले फूड डिलीवरी बाजार में एक स्थायी जगह बनाने के लिए विभिन्न मॉडलों के साथ प्रयोग कर रही है। 'क्विक' को बंद करना इस दिशा में एक और कदम है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी भविष्य में इस क्षेत्र में किस नई रणनीति के साथ उतरती है।

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