IPO से पहले Lenskart को 'सुपर-विजन': फिडेलिटी ने $6.1 अरब पर आंका वैल्यूएशन, क्या है खास?

IPO से पहले Lenskart को 'सुपर-विजन': फिडेलिटी ने $6.1 अरब पर आंका वैल्यूएशन, क्या है खास?



भारत के ओम्नीचैनल आईवियर रिटेलर, लेंसकार्ट (Lenskart) के लिए IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) से ठीक पहले एक बेहद अच्छी खबर आई है। यूएस-बेस्ड इन्वेस्टमेंट फर्म फिडेलिटी (Fidelity) ने कंपनी की वैल्यूएशन को बढ़ाकर $6.1 बिलियन (लगभग ₹51,000 करोड़) आँका है। यह पहले की $5 बिलियन की वैल्यूएशन से लगभग 22 प्रतिशत अधिक है, जो कंपनी के भविष्य के विकास के प्रति निवेशकों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है।


दिलचस्प बात यह है कि फिडेलिटी ने जून 2024 में $5 बिलियन की पिछली वैल्यूएशन पर ही एक सेकेंडरी ट्रांजेक्शन में लेंसकार्ट के शेयरों को खरीदा था। उसी लेनदेन के जरिए सिंगापुर की टेमासेक भी लेंसकार्ट में एक प्रमुख निवेशक बनी थी। उस समय लेंसकार्ट ने टेमासेक और फिडेलिटी से कुल $200 मिलियन (लगभग ₹1,670 करोड़) जुटाए थे।


लेंसकार्ट: एक स्टार्टअप से $6.1 अरब की कंपनी तक का सफर

लेंसकार्ट को साल 2008 में पीयूष बंसल, अमित चौधरी, नेहा बंसल और सुमीत कपाही ने मिलकर शुरू किया था। पीयूष बंसल को रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' में जज के तौर पर उनकी भूमिका के लिए काफी जाना जाता है।


इन वर्षों में, लेंसकार्ट भारत के सबसे बड़े ओम्नी-चैनल आईवियर ब्रांड के रूप में विकसित हुई है। कंपनी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तो मजबूत उपस्थिति रखती ही है, साथ ही इसके 2,000 से अधिक फिजिकल स्टोर भी हैं, जो इसे एक व्यापक ग्राहक पहुंच प्रदान करते हैं। यह 'ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन' मॉडल कंपनी की सफलता का एक प्रमुख कारण रहा है।


IPO की तैयारी: पब्लिक कंपनी बनने की ओर अग्रसर

लेंसकार्ट अब आधिकारिक तौर पर एक पब्लिक कंपनी बन गई है और अपने आईपीओ की तैयारियों में जुटी है। इसी कवायद के तहत, लेंसकार्ट के बोर्ड ने 30 मई, 2025 को एक असाधारण आम बैठक (Extraordinary General Meeting) के दौरान अपना नाम लेंसकार्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर लेंसकार्ट सॉल्यूशंस लिमिटेड करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव पारित किया। यह कदम आईपीओ से पहले कंपनी की कानूनी संरचना को सार्वजनिक लिस्टिंग के लिए तैयार करने का हिस्सा है।


हालांकि, कंपनी ने अभी तक अपने आईपीओ के आकार या यह कब आएगा, इसे लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन फिडेलिटी द्वारा बढ़ाई गई वैल्यूएशन निश्चित रूप से आईपीओ के लिए सकारात्मक माहौल बनाएगी और निवेशकों के बीच उत्साह बढ़ाएगी। यह भारत के कंज्यूमर टेक स्पेस में एक और बड़ी लिस्टिंग की संभावना को मजबूती देता है।

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